google.com, pub-8281854657657481, DIRECT, f08c47fec0942fa0 Osho Philosophy Hindi: Osho world

Wednesday

Osho world

 मैंने सुना, एक पुजारी अपने चर्च की ओर जा रहा था, रास्ते में सड़क के किनारे उसने देखा कि एक आदमी बुरी तरह से घायल हो गया था, लगभग मर चुका था।  खून बह रहा था।  वह दौड़ा, लेकिन जैसे ही वह उसके पास पहुंचा और उस आदमी का चेहरा देखा, वह वापस मुड़ गया।  उसका चेहरा वह अच्छी तरह से


  जानता था।  वह आदमी कोई और नहीं बल्कि खुद शैतान था।  उसने अपनी कलीसिया में शैतान का चित्र लगाया था, परन्तु शैतान ने कहा, मुझ पर दया कर।  और तुम करुणा की बात करते हो, और प्रेम की बात करते हो, और क्या तुम भूल गए हो?  अपने चर्च में कई बार आप प्रचार करते हैं, अपने दुश्मन से प्यार करते हैं, मैं आपका दुश्मन हूं, मुझे प्यार करो।


  वह पुजारी भी उसकी तर्कयुक्त बात को नकार नहीं सका।  हाँ, 'शैतान के अलावा और कौन इतना बड़ा शत्रु होगा?  पहली बार उसे यह समझ में आया, लेकिन फिर भी वह मरते हुए शैतान की मदद के लिए खुद को तैयार नहीं कर सका।  उन्होंने कहा, आप सही जानते हैं, लेकिन मैं जानता हूं कि शैतान शास्त्रों को उद्धृत कर सकता है।  तुम मुझे बेवकूफ नहीं बना सकते।  यह अच्छा है कि तुम मर रहे हो।  यह बहुत अच्छा है, अगर तुम मरोगे तो दुनिया बेहतर होगी।  शैतान हँसा, हँसा एक बहुत ही शैतानी हंसी और उसने कहा, तुम नहीं जानते, अगर मैं मर गया तो तुम कहीं के नहीं रहोगे।  तुम्हें भी मेरे साथ मरना होगा।  और इस समय मैं शास्त्रों की बात नहीं कर रहा हूं, मैं व्यापार की बात कर रहा हूं।  आप मेरे बिना, और आपके चर्च और आपके भगवान के बिना क्या होंगे?  अचानक पुजारी को सब कुछ समझ में आ गया।  उसने शैतान को अपने कंधों पर ले लिया और वह उसे अस्पताल ले गया।  उसे जाना पड़ा।  क्योंकि शैतान के बिना भगवान भी नहीं रह सकते।


  महात्मा पापी के बिना जीवित नहीं रह सकते।  वे एक-दूसरे का पालन-पोषण करते हैं, वे एक-दूसरे की रक्षा करते हैं, वे एक-दूसरे की रक्षा करते हैं।  वे दो अलग-अलग लोग नहीं हैं, वे एक ही घटना के दो ध्रुव हैं।


  मूल मन मन नहीं है।  यह न तो पापी का मन है और न ऋषि का मन।  मूल मन में कोई मन नहीं है।  इसकी कोई परिभाषा नहीं, कोई सीमा नहीं।  यह इतना शुद्ध है कि तुम इसे पावन भी नहीं कह सकते क्योंकि किसी चीज को शुद्ध कहने के लिए तुम्हें अपवित्रता की धारणा लानी होगी।  वह इसे तब तक अपवित्र करेगी जब तक कि यह धारणा न बन जाए।  यह इतना शुद्ध है, इतना शुद्ध है कि यह कहने का कोई मतलब नहीं है कि यह शुद्ध है।

  'केवल ध्यान से उत्पन्न मूल मन ही वासनाओं से मुक्त होता है।'


  ओशो

https://wealthhiwealth.com/जीवन-का-हर-पल-आनन्द-कैसे-हो/

Labels: , ,

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home