Sunday

Osho Philosophy Hindi (भीतर की गहराई तक जाने कै लिए क्या सूत्र है)

 भीतर की गहराई तक जाने कै लिए क्या सूत्र है?


निजिंस्की पश्चिम में एक महान नर्तक हुआ।  शायद मनुष्य के इतिहास में ऐसा अद्भुत नर्तक शायद ही कभी हुआ हो।  क्योंकि निजिंस्की के नर्तक में यह गुण था कि वह नृत्य करते समय ऐसी ऊंची छलांग लगाता था, जो जमीन के गुरुत्वाकर्षण के विरुद्ध हो। 

 जिन लोगों ने ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने के लिए ऊंची कूद का अभ्यास किया, वे भी समान छलांग नहीं लगा सकते।  और निजिंस्की एक जम्पर नहीं था।  लेकिन उनके डांस के समय  वह इतना ऊंचा कूद छाता था कि वैज्ञानिक चकित रह गए।

  जमीन के बवंडर के विपरीत इतनी ऊंची छलांग नहीं लगाई जा सकती।  और बात यहीं तक नहीं थी।  मामला और भी मुश्किल हो जाता।  कूद से नीचे गिरते ही….

  जमीन चीजों को बहुत तेजी से अपनी ओर खींचती है।  उनमें बहुत गति है।  चीजें छह हजार मील प्रति मिनट की रफ्तार से खींची जाती हैं।


  जब निजिंस्की अपनी छलांग से नीचे उतरा, तो वह ऐसे नीचे उतरा जैसे कबूतर के पंख धीरे-धीरे नीचे उतर रहे हों, कांपते हुए जमीन की ओर।  कोई जल्दी नहीं।  

ये और भी हैरान करने वाली बात थी.  उनका उतरना और भी हैरान करने वाला था।  उसने देश के कानून को पूरी तरह से तोड़ा।  

लोग निजिंस्की से पूछते हैं, क्या बात है?  आप कैसे हैं?  निजिंस्की ने कहा कि मुझसे मत पूछो कि मैं कैसे करता हूं।  क्योंकि जब भी मैं ऐसा करने की कोशिश करता हूं तो ऐसा नहीं होता।  मैं इसे घर पर भी करने की कोशिश करता हूं, ऐसा नहीं होता है।  मैंने इसे मंच पर भी करने की कोशिश की है और यह काम नहीं किया।  जब मैं कोशिश करते-करते थक जाता हूं, और यह सब बकवास भूल जाता हूं, तो मुझे अचानक एक दिन पता चलता है कि यह हो गया।  लेकिन ऐसा तब होता है जब मैं नहीं होता।  जब मैं कोशिश नहीं करता, मैं अभ्यास नहीं करता, मैं कोशिश नहीं करता, मेरी इच्छा नहीं होती, मेरी कोई इच्छा नहीं होती।  यह मेरे लिए जितना रहस्य है, उतना ही तुम्हारे लिए भी बड़ा रहस्य है।  जब मैं गायब हो जाता हूं, यह घटना घटती है।


  महान चित्रकारों का भी यही अनुभव होता है।  जब वे नष्ट हो जाते हैं, तब ही उनके हाथ भगवान के हाथ में हो जाते हैं।  महान संगीतकारों का भी अनुभव है।  जब वह नहीं रहता तो कोई और, कोई अनंत शक्ति उसकी वीणा के संगीत को अलंकृत करने लगती है।


  इसलिए यदि आप संगीतकार हैं और संगीत से प्यार करते हैं, तो जागरूकता की चिंता न करें।  आप संगीत में डूबने की चिंता करते हैं।  संगीत बना रहता है, तुम नहीं बचते।  आप वहां पहुंचेंगे जहां वे लोग पहुंच गए हैं जिन्होंने सर्वोच्च जागरूकता का अभ्यास किया है।  वहां भी ऐसा ही करना है।  सर्वोच्च जागरूकता में भी व्यक्ति को स्वयं को भूलना पड़ता है।  यह वह व्यक्ति है जब आप शुरू करते हैं।  जागृति के प्रयास के ए, बी, सी, तो व्यक्ति शुरू होता है लेकिन व्यक्ति अंतिम अक्षर नहीं लिखता है।  वह निराकार हमारे भीतर है, वह निराकार हमारे भीतर है, वे उसके हाथ से लिखे गए हैं।  इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस दरवाजे से शून्य तक पहुंचते हैं।  सारे दरवाजे उसके हैं।  जिस दरवाजे से तुम प्यार करते हो।  क्योंकि केवल तुम्हारा प्रेम ही तुम्हें गहराईयों तक ले जा सकेगा—उन गहराईयों तक जहां तुम मरने को तैयार हो।  प्यार के सिवा कुछ भी आपको मरने के लिए राजी नहीं कर सकता।


  ओशो
Osho book गहरा रहस्य 👇



Labels: , ,

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home